स्कूली विद्यार्थियों ने लिया सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने का प्रण पीएचडी चैंबर व क्रेस्ट ने सैमिनार किया आयोजित

394

देश में सौर ऊर्जा सबसे सस्ता एवं विसतारितविकल्प होने के कारण इसका तेजी से विस्तार हो रहा है। पहले जहां इसकी पहुंच एक सीमित बाजार तक थी वहीं अब यह हर घर में दस्तक दे रहा है। उक्त विचार चंडीगढ़ प्रशासन के साइंस एवं तकनौलजी विभाग के अधीन चल रहे चंडीगढ़ रैन्यूबल एनजी साइंस एंड तकनौलजी (क्रेस्ट) के प्रोजैक्ट निदेशक उज्जवल कुमार ने स्थानीय सैक्टर-45 स्थित सेंट स्टीफन्स स्कूल में पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के तत्वाधान में आयोजित जागरूकता सैमिनार को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य युवा वर्ग को इस दिशा में जागरूक करने के साथ-साथ भविष्य में करियर विकल्प के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित करना है। उज्जवल कुमार ने बताया कि इस समय सिटी ब्यूटीफुल में भारी संख्या में सरकारी तथा निजी क्षेत्र की इमारतों में सौर ऊर्जा संचालित विद्युत उपकरण लगाए जा चुके हैं। जिससे बिजली के बिलों में भारी कटौती हुई है।

सेंट स्टीफन स्कूल प्रिंसीपल लुईस लोपेज़ ने कहा कि आज आयोजित किए गए कार्यक्रम में करीब पांच सौ विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस आयोजन से विद्यार्थियों को सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अभूतपूर्व जानकारी मिली है। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की पॉवर एंड रैन्यूएबल एनर्जी रीजनल कमेटी के चेयरमैन एवं हरटेक ग्रुप के प्रबंध निदेशक सिमरप्रीत सिंह ने कहा कि इस समय समूचे विश्व में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारतीय मार्केट तीसरे स्थान पर आती है। इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की क्षेत्रीय उप निदेशक रजनीत घुम्मन ने बताया कि चैंबर द्वारा पिछले करीब तीन माह से चंडीगढ़ में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। यह भविष्य में भी जारी रहेगा।