19 मई से 22 मई तक धुल भरी हवाये चलने और गरज चमक के साथ छिटपुट बूंदाबांदी की तथा इसके बाद मौसम खुश्क रहने की संभावना

400

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय, हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग द्वारा हरियाणा में 19 मई से 22 मई, 2018 तक के संभावित मौसम का पूर्वानुमान जारी किया गया है।
इस सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि 20 मई तक मौसम परिवर्तनशील रहने, धुल भरी हवाये चलने और गरज चमक के साथ छिटपुट बंूदाबांदी की तथा इसके बाद मौसम खुश्क रहने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के मध्य और न्यूनतम तापमान 23 से 26 डिग्री सेल्सियस के मध्य रहने की संभावना है। हवा में 30 से 60 प्रतिशत आद्रता रहने और 6 से 12 किलोमीटर प्रति घण्टा के मध्य हवाएं चलने की संभावना है।
सम्भावित मौसम के आधार पर किसानों को सलाह दी जाती है वे अमेरिकन नरमा व बीटी नरमा की बिजाई करते समय बदलते मौसम का ध्यान रखे। धान की पौध तैयार करने के लिए या नर्सरी बाले खेत में 10-12 गाड़ी कम्पोस्ट खाद डालकर 2-3 बार जुताई करके खेत तैयार करके नर्सरी की बिजाई शुरू करे। खरीफ मौसम के दौरान मूंग, उड़द, मोठ, लोबिया व अरहर फसलों की बुबाई उन्नत किस्मों के साथ करे तथा भूमि जनित रोगों से बचाव के लिए बिजाई से पहले बीज को दो ग्राम बाविस्टिन प्रति किलोग्राम के हिसाब से उपचारित करें। अगले दो-तीन दिनों तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना को देखते हुए किसान भाइयों को सलाह दी जाती है कि सब्जियों एवं फलदार पौधे में आवश्यकतानुसार सिंचाई करते रहें। बैंगन व मिर्च की पौध लगाएं तथा खीरा, तुरई आदि की बुबाई पूरी करे।
किसानों को सलाह दी जाती है कि गर्मी के चारे के लिए खेत को तैयार करके ज्वार, बाजरा, लोबिया व सुडान हाथी घासा आदि का मिलाकर बिजाई करें।