पंजाब कांग्रेस ने कर्नाटक के गवर्नर के खिलाफ पंजाब के गवर्नर को सौपा ज्ञापन

382


कर्नाटक में गवर्नर द्वारा कम संख्या में होने के बावजूद भारतीय जनता पार्टी को राज्य की सत्ता सौंपने के विरोध में पूरे देश में कांग्रेस की तरफ से प्रदर्शन किए जा रहे हैं। इसी सिलसिले में पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और पंजाब कांग्रेस के प्रधान सुनील जाखड़ ने पंजाब के राज्यपाल वीपी बदनौर को अपने कैबिनेट के मंत्रियों के साथ जाकर एक मेमोरेंडम सौंपा और कर्नाटका के गवर्नर द्वारा लोकतंत्र की हत्या करने का आरोप लगाते हुए उन्हें हटाने के लिए मेमोरेंडम दिया।
ज्ञापन देने के बाद बाहर आकर मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्यपाल के इस अन्याय के बारे में आज हमने राष्ट्रपति को पहुंचाने के लिए पंजाब के गवर्नर को ज्ञापन दिया है। कर्नाटक के राज्यपाल ने अपनी तरफ से कोई कसर नहीं छोड़ी पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा राज्यपाल द्वारा दिए गए 15 दिन के समय को कम कर के कल ही बहुमत सिद्ध करने के कारण सभी में नयाय की उम्मीद जागी है।
किसानों का कर्जा माफ करने को लेकर मुख्यमंत्री द्वारा प्रधानमंत्री को लिखे पत्र पर बोलते हुए सीएम ने कहा कि ,पहले भी प्रधानमंत्री से मुलाकात हुई थी और अब भी चिट्ठी लिख कर केंद्रीय मदद की गुहार लगाई है , विधानसभा चुनावों के वक़्त जब उन्होंने पूर्ण कर्ज़ माफी की बात कही थी उस वक़्त हमे नही पता था कि पंजाब पर 2लाख 8 हज़ार करोड़ कर्ज़ है ,42 हज़ार करोड़ का फिस्कल घाटा है,12 हज़ार करोड़ का रेवेन्यू घाटा है ,उन्होंने कहा कि 10.50लाख किसानों को हम 9 हज़ार करोड़ क्क़र्ज़ माफी नवम्बर तक पूरा कर देंगे,।अभी को ऑपरेटिव बैंक का कर्जा माफी चल रही हैं । सीएम ने कहा कि राष्ट्रपति के नाम राज्यपाल को ज्ञापन सौंपा है और पूरे तरीके से लोकतंत्र की हत्या हुई है।

ब्यास नदी में मछलियों के मरने पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सारे मामले की जांच हो रही है और किसी भी राजनीतिक दबाव को नहीं माना जाएगा।
पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सांसद सुनील जाखड़ ने कर्नाटका के राज्यपाल के फैसले की निंदा करते हुए कहां के यह पूरी तरह लोकतंत्र के कानूनों के खिलाफ है। जाखड़ ने साफ कहा के लोकतंत्र की धज्जियां कर्नाटका में उड़ाई गई हैंऔर गवर्नर में कम बहुमत होने पर भी मुख्यमंत्री यदुरप्पा को शपथ दिलाकर संविधान का उल्लंघन किया है। जाखड़ ने उम्मीद दर्शाई के सुप्रीम कोर्ट की दखल अंदाजी के बाद न्याय मिलने की संभावना जरूर बनी है।

मछलियों के मरने के बाद शुगर मिल को सीए करने को लेकर राजनीतिक दबाव के बारे में बोलते हुए जाखड़ ने कहा के मछलियों के मरने का कारण मछलियों के मरने के बाद शुगर मिल को सील करने को लेकर राजनीतिक दबाव को नहीं माना जाएगा और आरोपियों को सजा दी जाएगी।