राहगीरी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने की शिरकत, बच्चों के साथ खेली कबड्डी और खुश रहने का दिया मंत्र

456

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश एवं प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए वहां का माहौल खुशनुमा होना बहुत जरूरी होता है। इसलिए खुश रहे और प्रदेश के विकास में अपना अहम योगदान अदा करे।
यह बात मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने जींद के ऐतिहासिक रानी तालाब पर आयोजित राहगीरी कार्यक्रम में उमड़े जन सैलाब को सम्बोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि आज देश में 5 करोड़ लोग मनोरोगियों की श्रेणी में आते है। इसका मुख्य कारण तनाव है। लोगों को इस समस्या से बाहर निकालने के लिए प्रदेश सरकार ने राहगीरी कार्यक्रम की शुरूआत की है। प्रदेश के 13 जिलो में यह कार्यक्रम शुरू हो चुका है। जल्द ही शेष जिलो में भी राहगीरी कार्यक्रम शुरू करवाये जायेंगे। लोग उपमण्डल स्तर पर भी राहगीरी कार्यक्रम शुरू करवाने की मांग कर रहे है, लोगों की इस मांग को भी जल्द पूरा किया जायेगा। राहगीरी कार्यक्रम शुरू करने का मुख्य उद्देश्य तनाव को दूर भगाकर खुशनुमा जीवन जीना है।
उन्होंने लोगों का आहवान किया कि वे सप्ताह भर के तनाव को खत्म करने के लिए हर संडे को फन- डे के रूप में मनाये। इस दिन यार दोस्तों, परिजनों के साथ खूब मौज मस्ती करे और सोमवार से फिर सप्ताह के लिए काम में पूरी ऊर्जा के साथ जुट जाये। यह जीवन में सफलता हासिल करने का मंत्र भी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में तीन हजार युवा क्लब पंजीकृत है, लेकिन मात्र 700 युवा क्लब ही कार्यशील है। युवा क्लबों को कार्यशील करना आज की जरूरत बन गया है, इसलिए युवा क्लबों ने गांवों में समय- समय पर खेल, मनोरजंन व अन्य समाज उत्थान के लिए गतिविधियां करवाते रहना चाहिए। सभी क्लबों को एक्टिवेट होने की जरूरत है। खुश रहना एक कला है। इस कला को सीखकर व्यक्ति बिना धन दौलत एवं पावर के खुशमय जीवन व्यतीत कर सकता है। इसलिए कभी भी खुशी ढूढऩे के लिए धन- दौलत कमाने के पीछे न भागें। उन्होंने कहा कि हमारे अंदर अथाह ताकत होती है, इसे पहचाने खुद, परिवार, प्रदेश एवं देश के विकास में जुट जाये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का उद्देश्य हैप्पी हरियाणा बनाना है। इस उद्देश्य में तभी सफलता हासिल की जा सकती है जब लोग तनाव से दूर हटकर खुशी- खुशी जीवन बितायें। राज्य सरकार द्वारा इसको लेकर गांव- गांव में व्ययामशालाएं, योगशालाएं तथा पार्कों का निर्माण करवाया जा रहा है ताकि लोग यहां शकुन के पल बिता सके , इनमें योगा प्रशिक्षकों की भी नियुक्ति की जा रही है। प्रथम चरण में एक हजार गांवों में योग एवं व्ययामशालाएं स्थापित करवाये जायेंगे। विगत 5 मई को प्रदेश में एक साथ 500 व्यायामशाला का उद्घाटन किया गया था, जोकि एक रिकॉर्ड बना है । देश के इतिहास में कभी भी एक साथ इतनी व्यायामशालाओं का उद्घाटन एक साथ कभी नहीं हुआ।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल विश्राम गृह से राहगीरी कार्यक्रम में साईकिल पर सवार होकर पहुंचे। लगभग एक किलोमीटर लम्बे रास्ते में स्कूली विद्यार्थियों द्वारा जगह- जगह पर योग, कराटे, जुड़ों, तलवार बाजी, कबड्डी समेत कई खेलों के अखाड़े तैयार किये गये थे। मुख्यमंत्री ने कबड्डी के अखाड़े में जाकर युवाओं के साथ कबड्डी खेली। इस दौरान उन्होंने कई रेड डाली और विपक्षी टीम का कोई भी खिलाड़ी उनको पकड नहीं पाया। इसके बाद उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाये गये स्वास्थ्य जांच शिविर में स्वास्थ्य की जांच करवाई। राहगीरी कार्यक्रम में कई खाश बाते रही, मुख्यमंत्री ने अपना सम्बोधन देने से पहले आठवीं कक्षा की छात्रा अदिती को बोलने के लिए बुलाया। इस छात्रा ने कविता सुनाकर लोगों का मन मोहा।