बैंक कर्मचारियों ने 30 और 31 मई को दो दिवसीय हड़ताल का किया आह्वान

390
Photo for representation only.

वेतन में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर बैंक कर्मचारियों ने 30 और 31 मई को दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया है। सरकार एवं आईबीए के अड़ियल एवं नकारात्मक रवैये के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन ने हड़ताल का आह्वान किया। जिसे लोगो को भारी परेशानी हो सकती है।
2 दिन के लिए बैंक के कमर्चारी हड़ताल पर हैं। इस राष्ट्रव्यापी हड़ताल में सभी राष्ट्रीयकृत बैंक, निजी क्षेत्र के बैंक एवं कुछ विदेशी बैंक भी शामिल होंगे। भारतीय बैंक संघ ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारियों के वेतन में केवल 2 प्रतिशत की वृद्धि का पेशकश की है, जिसका बैंक कर्मचारी संघों ने विरोध किया है। इस प्रस्‍ताव का विरोध करते हुए चंडीगढ़ के यूनाइटेड फॉरम ऑफ बैंक यूनियन के कन्वीनर संजय कुमार शर्मा पिछले दो-तीन साल से बैंक कर्मचारियों ने जन-धन, नोटबंदी, मुद्रा योजना और अटल पेंशन योजना समेत अन्य योजनाओं को सुचारू रूप से चलाने में बड़ी भूमिका निभाई है। इससे कर्मचारियों पर काम का बोझ काफी बढ़ा है। ऐसे में उनके वेतन में महज 2 फीसदी के इजाफा का प्रस्‍ताव चौंकाने वाला कदम है। उन्होंने ने कहा कि वेतन में 2% इजाफा कोई मायने नहीं रखता.
इन मांगों को लेकर यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस और आईबीए के बीच 2 मई 2017 से 12 नवंबर 2017 के बीच 13 बैठकें हुई थीं। हाल ही में 5 मई को इस मुद्दे पर आखिरी बातचीत हुई है। बैंक कर्मचारियों की वेतन बढ़ोतरी पिछले साल नवंबर से बकाया है। उन्होंने ने बताया कि अब दो दिन की हड़ताल पर भी उनकी सैलरी काट ली जाएगी।